रामनवमी 2019 : बालाजीपुरम में धूमधाम से शनिवार को मनेगा रामजन्मोत्सव

 

बैतूल। भगवान राम का जन्मोत्सव कल रामनवमी पर बालाजीपुरम में धूमधाम से मनाया जाएगा। इसके साथ ही चंडीयज्ञ और भंडारा भी होगा।

भारत के पांचवें धाम श्री रुक्मणी बालाजी मंदिर बालाजीपुरम बैतूल में कल शनिवार को रामनवमी का त्यौहार मनाया जाएगा। मंदिर के प्रमुख पुजारी असीम पंडा स्वामी के अनुसार कल शनिवार की सुबह 8 बजे से चित्रकूट धाम में चंडीयज्ञ आरंभ होगा। इसके बाद दोपहर 12 बजे रामगुफा में भगवान रामलला की पूजा-आरती होगी। यहीं कन्याभोज करने के बाद भंडारा होगा।

ज्योतिषाचार्य घनश्याम ठाकुर के अनुसार श्रीराम के अवतरित होने की प्रचलित मान्यता चैत्र मास, शुक्ल पक्ष, नवमी तिथि, मध्याह्न काल और पुनर्वसु नक्षत्र है। 12 अप्रैल 2019 दिन शुक्रवार को सुबह 10:18 बजे से 13 अप्रैल दिन शनिवार को सुबह दिन में 08:16 बजे तक अष्टमी तिथि होगी उसके बाद नवमी तिथि लग जाएगी। 13 अप्रैल दिन शनिवार को महानवमी का व्रत होगा क्योंकि 13 अप्रैल को सुबह 08:16 बजे के बाद ही नवमी तिथि लग जाएगी जो 14 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक ही विद्यमान रहेगी। बालाजीपुरम में भी रामनवमी को लेकर व्यापक तैयारियां की गई हैं।
बालाजीपुरम संस्थापक सेम वर्मा ने रामनवमी के अवसर पर सभी को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए उम्मीद जताई है कि जल्द ही रामलला का मंदिर बनेगा और देश में रामराज्य आएगा।

Leave a comment